हुनर हाट आवेदन फॉर्म ऑनलाइन - Hunar Haat Online Registration

हुनर हाट योजना क्या है ?

सरकार ने देश के शिल्पकारों और कारीगरों के लिए अनेक योजनाएँ चलाई है। इन योजनाओं की मदद से इनका सर्वांगीण विकास होता है। इन्हीं योजनाओं में से एक है - हुनर हाट योजना। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने की है। यह एक 10 दिवसीय कार्यक्रम है। इस योजना के द्वारा विभिन्न शिल्पकार और कारीगरों को रोजगार का अवसर प्राप्त होता है। शिल्पकार और कारीगर अपने प्रतिभा का प्रदर्शन इस योजना के द्वारा करते हैं। इस योजना के द्वारा अगले 5 वर्षों में ज्यादा से ज्यादा  कारीगरों को रोजगार मिलेगा। 



हुनर हाट योजना की जानकारी हिन्दी मे 

  • योजना का नाम - हुनर हाट योजना
  • कब लॉन्च की गई - 11 जनवरी 2020
  • लाभार्थी  - कारीगर और शिल्पकार

उत्तर प्रदेश हुनर हाट योजना के बारे मे

उत्तरप्रदेश रामपुर में 23वें हुनर हाट का आयोजन हुआ था। पूरे देश के कारीगरों और शिल्पकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन इस आयोजन में किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य "आत्मनिर्भर भारत "है। इस योजना का मुख्य आकर्षण "स्वदेशी उत्पाद" है।   वैसे उत्पाद जो अपने देश के कारीगरों के द्वारा बनाए जाते हैं , स्वदेशी उत्पाद कहलाते हैं। हाथ से बनाए गए सामान इसमें ज्यादा मात्रा में मिलते हैं। देश के अलग-अलग कोनों से लोग इसमें हिस्सा लेने आते हैं। इसमें प्रति दिन देश के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह विविधता में एकता का प्रतीक है।

हुनर हाट योजना सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है , जो मुख्य रूप से देश के शिल्पकारों और कारीगरों के लिए है। इस आयोजन में देश के विभिन्न भाग से लोग शामिल होने के लिए आते हैं।  कारीगरों और शिल्पकारों का “सशक्तिकरण एक्सचेंज” बन गया है, सितंबर 2020 से “लोकल टू ग्लोबल” और तुलनात्मक रूप से थीम के साथ फिर से शुरू होगा। यह लोगों के लिए स्वदेशी उत्पाद का ब्रांड बन गया है। 

हुनर हाट के लिए जरुरी दस्तावेज क्या है ?

यदि आप या कोई और व्यक्ति हुनर हाट योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज लगेंगे। 

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • वोटर कार्ड 
  • पास बुक 
  • कैंसिल चेक 

हुनर हाट योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म भरें

इस आयोजन में भाग लेने  आपको एक फॉर्म भरना होता है। यह फॉर्म nmdfc.org के वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसे ठीक से भरकर आपको नीचे दिए गए पते पर भेजना होगा।

Sh. Anil Kumar, Chief Manager (Projects),

National Minorities Development & Finance Corporation,

1st Floor, Core-1, Scope Minar, Laxmi Nagar, Delhi-110092.

विभिन्न स्थानों पर हुनर हाट में भाग लेने के लिए पंजीकरण (Hunar Haat Apply Online) की प्रक्रिया एनएमडीएफसी में चल रही है। यहाँ सितंबर 2021 में आयोजित होने वाले कुंअर हाट आयोजन के लिए फॉर्म मिलेगा। 

Post a Comment

0 Comments